Old Age Pension : अब से सभी बुजुर्गो को मिलेगी पेंशन होगा बड़ा फायदा

Old Age Pension : अब से सभी बुजुर्गो को मिलेगी बुढ़ापा पेंशन

Old Age Pension :  सरकार। हरियाणा में परिपक्वता पेंशन के संबंध में सही प्रक्रिया की है। जिन वृद्ध व्यक्तियों का वार्षिक वित्तीय लाभ राज्य के भीतर 3.5 रुपये बड़े पूर्णांक तक है, उन्हें परिपक्वता पेंशन मिलेगी। सरकार पूर्वोक्त कि पीपीपी में वृद्धों द्वारा दिखाया गया वित्तीय लाभ पेंशन का आधार बनाया गया है।

Old Age Pension : हरियाणा सरकार ने विधानसभा के भीतर वृद्धों की परिपक्वता पेंशन में कटौती के संबंध में संदेह को दूर कर दिया है। वर्तमान में परिपक्वता पेंशन राज्य के भीतर उन वृद्ध व्यक्तियों से नहीं काटी जाएगी जिनका वार्षिक वित्तीय लाभ तीन बड़े पूर्णांक पचास हजार तक है। इससे अधिक कमाई होने पर ही पेंशन काट ली जाएगी। सरकार अब तक इस सीमा से अधिक आय वाले डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय इकाई के केवल वृद्धों की पेंशन को रोक दिया है।

Old Age Pension
Old Age Pension

अभी तक विपक्ष यह आरोप लगाता रहा है कि एक जोड़ी बड़े पूर्णांक वाले वृद्ध व्यक्तियों की पेंशन में कटौती की जा रही है। सरकार ने पहले ही कहा है कि यह आरोप फर्जी है। वर्तमान में शासन राज्य के पेंशनभोगियों को एक बड़ी राहत देने का प्रयास कर रहा है। सरकार पेंशन के लिए पात्र होने के लिए वार्षिक वित्तीय लाभ के दायरे को समय पर बढ़ाने के लिए जाता है। सीमा कितनी बढ़ाई जा सकती है, इसका अंतिम फैसला कैबिनेट बैठक में होता है। वर्तमान में केवल 1 बड़े पूर्णांक अस्सी हजार रुपये तक कमाने वाले वृद्ध व्यक्तियों को ही पेंशन का लाभ मिलता है। Old Age Pension Old Age Pension

हरियाणा सरकार ने बैठक में जवाब दिया कि पेंशन को परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जोड़ दिया गया है। इसलिए परिवार के पहचान पत्र में दिए गए आर्थिक लाभ के भीतर सहयोगी डिग्री के 3.5 रुपये बड़े पूर्णांक या बहुत अधिक के वित्तीय लाभ के संबंध में डेटा सरकार तक पहुंच रहा है। अपने आप। व्यक्तियों के मामले को समझना, सरकार। परिवार के पहचान पत्र में गलतियों को सुधारने का मौका भी दिया है, एक बार जब सुधार की जा सकने वाली त्रुटि सत्यापित हो जाती है।

कालका से कांग्रेस विधायक प्रदीप चौधरी ने बैठक में पेंशन कटौती का मुद्दा उठाया। सामाजिक न्याय एवं प्रबंधन राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि केवल उन्हीं हितग्राहियों की पेंशन, जिनका वार्षिक आर्थिक लाभ 3.5 रुपये बड़ा या बहुत अधिक है, रोक दी गई है। कमाई का यह आंकड़ा वृद्धों द्वारा स्वयं सरकार को प्राप्य बनाया गया है। परिवार कार्ड पर पंजीकरण करते समय।


Leave a Comment