Ayushman Card Holders: आयुष्मान कार्ड धारकों को मिलता है लाखो रुपये का फायदा, फटाफट करे आवेदन

Ayushman Card Holders: आयुष्मान कार्ड धारकों को मिलता है लाखो रुपये का फायदा, फटाफट करे आवेदन




Ayushman Card Holders आवेदन के समय इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन पत्रिका
  • एक मोबाइल नंबर।
  1. अगर आप भी चाहते हैं कि आपको भी 5 लाख के मुफ्त इलाज का लाभ मिले और आप इस योजना के पात्र हैं तो आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।
  2. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जब आप आवेदन के समय जाएं तो उपरोक्त दस्तावेज अपने साथ अवश्य ले जाएं। ये दस्तावेज आपको केंद्र में संबंधित अधिकारी को देने होंगे।
  3. फिर यहां मौजूद अधिकारी आपके दस्तावेजों की जांच करते हैं और आपकी पात्रता भी जांचते हैं। इसके बाद अगर वेरिफिकेशन में सब कुछ सही पाया जाता है तो 10 से 15 दिनों के अंदर आपको आयुष्मान कार्ड जारी कर दिया जाता है और फिर आप इसका लाभ उठा सकते हैं।




Ayushman Card Holders
Ayushman Card Holders

इन दस्तावेजों को रखें साथ

Ayushman Card Holders अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले एक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी और उसका नाम है आधार कार्ड। आधार कार्ड आज एक आवश्यकता बन गया है और लगभग सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए यह आवश्यक हो गया है। इसी तरह आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपके पास ये दस्तावेज होने चाहिए।




आयुष्मान कार्ड योजना

  • राज्य सरकारों से लेकर केंद्र सरकार तक कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं अपने-अपने स्तर पर चलाई जाती हैं।
  • इन योजनाओं का लाभ न केवल शहरों बल्कि दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों तक भी पहुंचाया जा रहा है।
  • ऐसी ही एक योजना ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना’ भी है,
  • जिसका लाभ पात्र लोगों को दिया जा रहा है।
  • लेकिन कई लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि क्या यह कार्ड उनके लिए बनेगा?
  • अगर आपके मन में भी यह सवाल चल रहा है तो बिना देर किए आइए जानने की कोशिश करते हैं कि
  • यह कार्ड आपके लिए बनेगा या नहीं।




पहले जानिए फायदे : Ayushman Card Holders

यदि आप योजना के पात्र हैं तो आपको सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है। इसके बाद आप पैनल में शामिल अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का अपना इलाज मुफ्त करवा सकते हैं।

https://caneupp.info/2022/12/02/these-vegetables-will-give-you-millions-of-benefits-in-december/

इस तरह आप जान सकते हैं कि आपका कार्ड बनेगा या नहीं?

आप जानना चाहते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बनेगा या नहीं तो इसके लिए आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।




Ayushman Card Holders यहां आपको ‘एम आई एलिजिबल’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे यहां दर्ज करें फिर आपके सामने दो विकल्प आएंगे, जिसमें पहले में अपना राज्य दर्ज करें दूसरे विकल्प में मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर से सर्च करें, ऐसा करने से आप जान सकते हैं कि आप पात्र हैं या नहीं।




Ayushman Card Holders अब अगर आप पात्र हैं तो अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और एक मोबाइल नंबर अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र ले जाएं। फिर संबंधित अधिकारी से मिलें और वह आपके दस्तावेजों और आपकी पात्रता की जांच करेगा करीब 15 दिनों के वेरिफिकेशन के बाद आपको आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है।