Lips Reason: आपके होंठ बार-बार फटते हैं, तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का हो सकता है खतरा?

Lips Reason: होंठ हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग माने जाते हैं। वो होंठ चेहरे की खूबसूरती को सबसे ज्यादा बढ़ा देंगे. लेकिन कई लोगों की अक्सर यह शिकायत रहती है कि काफी देखभाल करने के बावजूद भी उनके होंठ बार-बार फटते हैं। वैसे तो गर्मी और पानी की कमी के कारण होंठों का फटना कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन अगर आपके होंठ बार-बार फट रहे हैं, तो इस समस्या पर ध्यान देने की जरूरत है।

Lips Reason

स्वास्थ्य पेशेवरों का कहना है कि होठों का बार-बार फटना कुछ बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आपके होंठ बार-बार फट रहे हैं तो आप किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इनमें से किसी एक स्थिति में उचित शोध और उपचार की आवश्यकता होती है। विटामिन बी और बी12 की कमी से होंठ फटते हैं। अगर आपके होठों पर बार-बार पपड़ी जम जाती है, सूखने के बाद वे फटने लगते हैं या उनमें से खून निकलने लगता है, तो यह होठों के फटने का संकेत हो सकता है। इसके कई उद्देश्य हो सकते हैं. स्वास्थ्य पेशेवरों का कहना है कि शरीर के भीतर विटामिन बी की कमी इसके पीछे एक कारण हो सकती है। शरीर में विटामिन बी की कमी होने पर सबसे पहले होंठ फटते हैं।

क्या विटामिन बी और बी12 की कमी से होंठ फटते हैं?

ऐसे में आपको अपने आहार में विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जैसे बीन्स, मूंगफली, अंडे आदि विटामिन बी12 की कमी से भी होंठ फटते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो गर्मियों में ढेर सारा पानी पीने के बाद भी आपके होंठ फटते रहेंगे। ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन बी12 सप्लीमेंट को शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि विटामिन बी12 के लिए आपको दूध पीना चाहिए, इसके अलावा आप मछली और अंडे का भी सेवन कर सकते हैं।

जिंक और आयरन की कमी से भी फटते हैं होंठ?

शरीर में जिंक की कमी भी होठों के फटने का कारण हो सकती है। ऐसे में जिंक की कमी को दूर करने के लिए आपको अंडे, दूध, दही, पनीर, मूंगफली और साबुत अनाज अधिक खाना चाहिए। इससे आपके शरीर में जिंक की कमी पूरी हो जाएगी. आयरन की कमी के कारण भी होंठ फटने लगते हैं। आयरन की कमी के कारण शरीर में एनीमिया की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पालक, ड्राई फ्रूट्स, ब्रोकली, शकरकंद आदि का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं, थायराइड लेवल का बढ़ना, किसी भी तरह की अतिसंवेदनशीलता और शरीर में किसी भी तरह की ऑटोइम्यून समस्या भी की समस्या का कारण बन सकती है। फटे होंठ।