Sahara India Payment List : सिर्फ इन लोगो को मिल पाएगा सहारा इंडिया में फसा पैसा वापस, लिस्ट में यहाँ से नाम चेक करें

देश के 1 करोड़ से ज्यादा निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया में 2012 से फंसा हुआ है. देश के कोने-कोने के मध्यमवर्गीय परिवार, जो छोटे-मोटे काम करके अपना घर चलाते थे, उन्होंने अपनी बचत सहारा के विभिन्न फंडों में निवेश की थी . भारत ताकि भविष्य में यह पैसा उन्हें अच्छा रिटर्न दे सके और उनका भविष्य बेहतर हो सके।

सहारा इंडिया में आम लोगों ने अपनी जमापूंजी जमा की, लेकिन जब रिटर्न देने की बारी आई तो सहारा ने हाथ खड़े कर दिए, इसके बाद सहारा कंपनी बंद हो गई, लोग काफी परेशान हो गए और अपनी जमापूंजी निकालने से डरने लगे। डर के मारे लड़खड़ाने लगे. इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में गया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सरकार ने सहारा में फंसे पैसे को वापस करने के लिए सहारा सेबी फंड की शुरुआत की, जिसके तहत कुल 25781.37 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं.

Sahara India Payment List Update

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निवेशकों का पैसा जल्द से जल्द लौटाने का आदेश दिया था. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के मंत्री अमित शाह द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया गया, जिसके माध्यम से निवेशकों के रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में अगर आपने भी सहारा इंडिया से रिफंड पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था तो आप सहारा रिफंड पोर्टल पर सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं। अगर इस जारी नई पेमेंट लिस्ट में जिनका नाम है उन्हें जल्द ही ₹10000 तक रिफंड कर दिया जाएगा तो आइए जानते हैं सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करें।

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब तक देश के 112 से अधिक निवेशकों ने सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए पंजीकरण कराया था, उनके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी और दस्तावेज सही साबित होने के बाद इन सभी निवेशकों का पैसा सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से बैंक द्वारा जमा कर दिया गया। . गया है। केंद्र सरकार। ₹10000 की पहली किस्त खाते में ट्रांसफर कर दी गई है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार जल्द ही निवेशकों का बाकी पैसा दूसरी किस्त के तौर पर ट्रांसफर कर देगी. लेकिन फिलहाल सरकार द्वारा यह नियम लागू कर दिया गया है कि निवेशकों को पहली किस्त में ₹10000 तक वापस कर दिए जाएंगे।

सहारा इंडिया को कितने दिन में मिलेगा पैसा?

सहारा इंडिया से रिफंड लेने के लिए पंजीकरण करने वालों द्वारा दर्ज की गई जानकारी और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, रिफंड राशि 30 से 45 दिनों के बाद उनके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। आपको बता दें कि सहारा इंडिया से रिफंड पाने के लिए देश के कोने-कोने से 20 लाख से ज्यादा निवेशकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

सरकार की ओर से कोशिश की जा रही है कि सभी निवेशकों का पैसा जल्द से जल्द लौटाया जाए. लेकिन सत्यापन प्रक्रिया में समय लगने के कारण यह प्रक्रिया थोड़ी धीमी चल रही है। पंजीकरण के 30 से 45 दिनों के बाद निवेशकों के बैंक खातों में ₹10000 तक का रिफंड किया जा रहा है। ऐसे में जिन लोगों ने रिफंड पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे कुछ समय इंतजार कर सकते हैं या सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं।

सहारा इंडिया भुगतान सूची कैसे जांचें?

सहारा इंडिया भुगतान स्थिति की जांच करने के लिए, आप सहारा रिफंड पोर्टल पर जा सकते हैं, वहां से आप जारी भुगतान सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

  • सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर “सहारा रिफंड 2023” विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद “सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट 2023” विकल्प पर क्लिक करें।
  • – अब यहां रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालें और सबमिट करें।
  • अब सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट दिखाई देगी, आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • आप पंजीकरण संख्या के अनुसार सहारा इंडिया भुगतान सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर रिफंड के लिए एलिजिबल निवेशकों का लिस्ट जारी किया गया है। सरकार के द्वारा जिन्होंने रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था उनका वेरिफिकेशन के बाद सहारा इंडिया पेमेंट लिस्ट 2023 जारी की है इस लिस्ट में जिन-जिन का नाम आएगा उन्हें सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए 10 से 15 दिनों के भीतर₹10000 तक उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। ऐसे में जिन देशों ने रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था वह सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर जारी की गई नई पेमेंट लिस्ट 2023 चेक कर सकते हैं। ‌